अपना SBI अकाउंट कैसे सुरक्षित करें | How to Secure Your SBI Account

Secure Your SBI Account 

secure your sbi account
 

पहले पहले, मुझे Bank शाखा (Bank Branch) में जाना पोड़ताथा, और सभी उपयोगी कामों को पूरा करने के लिए घंटों तक लाइन में खड़ा रहना पड़ा। लेकिन अब आप घर बैठे Moble banking एप के जरिए डिमांड ड्राफ्ट, पैसे ट्रांसफर (Money Transfer), अपना अकाउंट बैलेंस  (Account Balance) आदि जान सकते हैं। हालांकि, इस लाभ का आनंद लेने के अलावा, छलांग और सीमा से online धोखाधड़ी की घटनाएं भी बढ़ रही हैं हालाँकि यह सोचना पूरी तरह से गलत है, लेकिन Mobile Banking सुरक्षित नहीं है वास्तव में ? केवल कुछ सरल चरणों के साथ, हम अपने बैंक खातों को सुरक्षित रख सकते हैं। इसीलिए भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक, State Bank Of India (SBI) एक सूची साझा की है कि smartphones उपयोगकर्ताओं को bank खातों को सुरक्षित (secure) करने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए (How to Secure Your SBI Account)। 

To secure Your SBI Account follow these below:

1. अज्ञात और अविश्वसनीय पामविक वाई-फाई नेटवर्क से फोन कनेक्ट न करें। सार्वजनिक वाईफाई जैसे नेटवर्क का उपयोग करना डिवाइस की सुरक्षा के लिए हानिकारक हो सकता है और साइबर हमलों का कारण बन सकता है।

हैकर्स के पास उस जानकारी को चोरी करने की प्रवृत्ति होती है यदि डिवाइस एक अविश्वसनीय नेटवर्क से जुड़ा हुआ है और कहीं लॉग इन या ट्रांसेक्ट किया गया है। कृपया ध्यान दें कि इस प्रक्रिया में, हैकर्स मध्य आक्रमण या mail-ware वितरण में मैन के माध्यम से आपकी महत्वपूर्ण साख में फेरबदल कर सकते हैं।

2.हमेशा स्क्रीन लॉक का उपयोग करें। फोन पर पिन (PIN), पासकोड (Password), पैटर्न या बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन (Bio-metric Authentication) ऑन करें। इससे फोन पर अनधिकृत पहुंच बंद हो जाएगी।


3. याद रखें पंद्रह अंकों का अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान या स्मार्टफोन का आईएमईआई नंबर। ध्यान दें कि IMEI नंबर प्रत्येक फोन के लिए अलग है और यह प्रत्येक डिवाइस को एक विशिष्ट पहचान देता है। फोन बॉक्स में भी इसका उल्लेख है। इसे फिर से फोन से * # 06 # डायल करके जाना जा सकता है।

4. फोन डेटा का नियमित रूप से बैकअप लिया जाना चाहिए। फोन खो जाने पर भी ईमेल से लॉग इन करके उन्हें रिकवर किया जा सकता है।

5. फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें। नवीनतम सुरक्षा पैच ऑपरेटिंग सिस्टम के हर अपडेट के साथ आता है, इसलिए अपडेट को इंस्टॉल करने से फोन मालवेयर से सुरक्षित रहेगा।

6. एंटी-वायरस के जरिए स्कैन करने के बाद ही कंप्यूटर से किसी भी डेटा को फोन में ट्रांसफर करें। कई मामलों में, संक्रमित या दूषित फाइलें स्मार्टफोन में मिल सकती हैं और फोन की सुरक्षा से समझौता कर सकती हैं।

7. फोन पर user name, password और अन्य संवेदनशील जानकारी न लिखें। हम में से कई की सुविधा के लिए, हम फोन पर पासवर्ड और एटीएम पिन (ATM PIN) लिखते हैं। अगर किसी ने ऐसा किया है, तो ऐप लॉक फीचर का उपयोग करके उन्हें सुरक्षित रखें।

Posted By: Nearest You

Post a Comment

Previous Post Next Post
You are online